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अब हिंदी साहित्य के समीक्षक इस तथ्य से एक मत हैं कि उपन्यास साहित्य का वास्तविक लेखन कार्य का प्रारंभ प्रेमचंद से हुआ था |
ऐतिहासिक दृष्टि से भी प्रेमचंद पूर्व कथा साहित्य का जो भी स्वरुप या प्रारूप हमें प्राप्त है वह उपन्यास की कसौटी पर आज तक विवादास्पद ही रहा | इसके कई कारण हैं | सर्वप्रथम जब हम कथा के विन्यास को देखते हैं कि उसमें मौलिकता पारिस्थिकता तथा युगीन परिस्थियों का चित्रण नहीं के बराबर है | उपन्यास विधा एक विज़न है , जीवन की सम्पूर्णता के अवलोकन का ; इसका प्रथम दर्शन प्रेमचंद के उपन्यासों में ही हुआ | हिंदी साहित्य में इस लेखक के कुल नौ उपन्यास किसी न किसी रूप में चर्चित रहे हैं –सेवासदन १९१८ प्रेमाश्रम १९२२ रंगभूमि १९२५ कायाकल्प १९२६ निर्मला १९२७ प्रतिज्ञा १९२९ गबन १९३१ कर्मभूमि १९३२ तथा गोदान १९३६ | इनके अलावे उर्दू में १९०५ से ही प्रेमचंद ने उपन्यासों को रचना प्रारंभ कर दिया था लेकिन उपन्यास सम्राट वे हिंदी के कहलाये | यह उपाधि उन्हें बंगला के शीर्ष कथाकार शरत चन्द्र ने उनके कथा रस की नवीनता और तत्युगीन सामाजिक , राष्ट्रीय क्रांति की जलती हुई मशाल को देखकर ही कहा होगा | आज जब हम प्रेमचंद की १३७वीं जयंती पर उनके उपन्यासों को चिंतन मनन में लाते हैं तो पहले की अपेक्षा वे अधिक ज्वलंत और प्रासंगिक लगते हैं | हिंदी उपन्यास का प्रारंभ प्रेमचंद सेवासदन में नारी मुक्ति आन्दोलन से ही करते हैं |आज का नारी विमर्श का जुमला सिर्फ साहित्यिक फैशन ही बना हुआ है क्योंकि उसका सरोकार भ्रष्ट राजनीति के कुसंग का है | इसीलिए इन विमर्शों में सेवासदन से प्रेरणा की चर्चा भी निषेधात्मक है | तब १९१८ में जब पुरुष प्रधान के समाज में प्रेमचंद अपने इस उपन्यास को नारी प्रधान का ताज देकर सुमन जैसी नायिका की प्रथम सृष्टि करते हैं जिसके हाथ में एक आइना और एक जलती हुई मशाल है |आइना पुरुषों को ही दिखाया गया है जहाँ इन्हें इनकी ही आँखों में इन्हें कापुरुष दिखाई पड़ता है और रही मशाल तो वह नारियो के सक्रिय प्रतिरोध का आह्वान थी | यह एक जीवंत विमर्श का सफल उपन्यास है|हिंदी उपन्यास का प्रारंभ प्रेमचंद यहीं से करते हैं |इसी तरह इन दिनों साहित्य में जिस जोर शोर से दलित विमर्श उभर कर साहित्य जगत पर छा गया और परिणाम कुछ भी नहीं निकला , प्रेमचंद ने दलितों के जीवन को भी अपनी क्रन्तिकारी विचारधारा से न सिर्फ सहानुभूति प्रदान की बल्कि उनकी जीवन शैली को सुधरने तथा राष्ट्रीयता की मुख्य धरा से जोड़ कर उन्हें परिवर्तन की रह भी दिखाई |
Upanyaas saahitya ki parampara mein meel ke patthar – Premachand
Ab hindi saahitya ke sameekshak is tathya se ek mat hain ki upanyaas saahity ka vaastavik lekhan kaarya ka praarambh Premachand se hua tha |aitihaasik drshti se bhee premachand poorv katha saahity ka jo bhee svarup ya praaroop hamen praapt hai vah upanyaas kee kasautee par aaj tak vivaadaaspad hee raha | isake kaee kaaran hain | sarvapratham jab ham katha ke vinyaas ko dekhate hain ki usamen maulikata paaristhikata tatha yugeen paristhiyon ka chitran nahin ke baraabar hai | upanyaas vidha ek vizan hai , jeevan kee sampoornata ke avalokan ka ; isaka pratham darshan premachand ke upanyaason mein hee hua | hindee saahity mein is lekhak ke kul nau upanyaas kisee na kisee roop mein charchit rahe hain –sevaasadan 1918 premaashram 1922 rangabhoomi 1925 kaayaakalp 1926 nirmala 1927 pratigya 1929 gaban 1931 karmabhoomi 1932 tatha godaan 1936 | inake alaave urdoo mein 1905 se hee premachand ne upanyaason ko rachana praarambh kar diya tha lekin upanyaas samraat ve hindee ke kahalaaye | yah upaadhi unhen bangala ke sheersh kathaakaar sharat chandr ne unake katha ras kee naveenata aur tatyugeen saamaajik , raashtreey kraanti kee jalatee huee mashaal ko dekhakar hee kaha hoga | aaj jab ham premachand kee 137veen jayantee par unake upanyaason ko chintan manan mein laate hain to pahale kee apeksha ve adhik jvalant aur praasangik lagate hain | hindee upanyaas ka praarambh premachand sevaasadan mein naaree mukti aandolan se hee karate hain |aaj ka naaree vimarsh ka jumala sirph saahityik phaishan hee bana hua hai kyonki usaka sarokaar bhrasht raajaneeti ke kusang ka hai | iseelie in vimarshon mein sevaasadan se prerana kee charcha bhee nishedhaatmak hai | tab 1918 mein jab purush pradhaan ke samaaj mein premachand apane is upanyaas ko naaree pradhaan ka taaj dekar suman jaisee naayika kee pratham srshti karate hain jisake haath mein ek aaina aur ek jalatee huee mashaal hai |aaina purushon ko hee dikhaaya gaya hai jahaan inhen inakee hee aankhon mein inhen kaapurush dikhaee padata hai aur rahee mashaal to vah naariyo ke sakriy pratirodh ka aahvaan thee | yah ek jeevant vimarsh ka saphal upanyaas hai|hindee upanyaas ka praarambh premachand yaheen se karate hain |isee tarah in dinon saahity mein jis jor shor se dalit vimarsh ubhar kar saahity jagat par chha gaya aur parinaam kuchh bhee nahin nikala , premachand ne daliton ke jeevan ko bhee apanee krantikaaree vichaaradhaara se na sirph sahaanubhooti pradaan kee balki unakee jeevan shailee ko sudharane tatha raashtreeyata kee mukhy dhara se jod kar unhen parivartan kee rah bhee dikhaee |
Translation
Now the critics of Hindi literature are of the opinion that the actual writing work of novel literature was done with Premchand, and whatever format or format we have received from Premchand pre-caste literature, from the historical point of view, is still controversial on the criterion of the novel Stay same. There are many reasons for this. First of all, when we look at the configuration of the story, the originality in it is not equal to the depiction of the ecology and the age. The novel mode is a vision, observation of the entirety of life; Its first appearance was in the novels of Premchand. The nine novels of this author have been discussed in some form in Hindi literature- Sevasan 1918 Pramashrama 1922 Rangabhoomi 1925 Kaayaakalp 1926 Nirmala 1927 Pratishtha 1929 Gaban 1931 Karmabhoomi 1932 and Godan 1936. Apart from them, Premchand started composing novels since 1925 in Urdu, but the novel is called Emperor Hindi. This title will be told by Bangla’s top story writer Sharat Chandra, seeing the novelty of his stories and the burning social and national torrential torch of revolution. Today, when we bring his novels to meditation in the 137th birth anniversary of Premchand, they seem more vivid and relevant than earlier. Hindi novels are started by Premchand Seva Sadan in the women’s liberation movement. Today the word of women’s discussion is only a literary fashion because it is related to the crude politics of corrupt politics. That is why in these discussions the discussion of inspiration from the service place is also prohibitive. Then in 1918, when Premchand gave the crown of the lady prince to the novel of the Maha Pradhan, the first creation of the heroine like Suman, in which there are a mirror and a burning torch in its hands, is shown to the men only, they are shown to them only. They were seen in the eyes and they were called for the active resistance of Narois. This is a successful novel of a live discussion. Premchand started the Hindi novel from here, and in the same way, the loud noise in the literature emerging from the literary world began to emerge in the literary world and nothing came of the results, Premchand gave life to the Dalits Not only to empathize with its revolutionary ideology but also to improve the way of life and to connect with the mainstream of nationalism