Rachana Sangrah

साहित्य जीवन का कोलाज़ है


मानव जीवन की सनातन उपलब्धि का बोध जिस शास्त्र से प्रमाण सहित प्राप्त होता है उसका नाम साहित्य है .

साहित्य नाम इसलिए कि इस चेतना की विशेषता सहित –ता में संभावित हुई है .मानव जीवन ने अपने विचारों ,भावों और संस्कारों की संरक्षा इसी माध्यम से किया  है .

अनादि काल से मनुष्य अपने मन मष्तिष्क का उपयोग अपनी सुरक्षा, संवर्धन, साथ –साथ जीने की विवशता के लिए सभ्यता निर्माण से पूर्व ही करता होगा .

अपने मन के उठते गिरते विचारों ,सहयोग की आकांक्षा ,परस्पर वैचारिक आदान प्रदान के उपरांत ही उसने पाशविक चेतना ,संस्कारों से मुक्ति पाई होगी .

जब वह मानवीय परिवेश की स्वतंत्र इकाई के रूप में बर्बरता से मुक्त अपने मन में एक नितांत निजी विचारों का जन्मदाता बना होगा तभी उसने मन की बात की सहभागिता का संस्कार पाया होगा .

मानव मन जब मुक्तावस्था की लहरों पर जीवन तरंगों को आभाषित करता होगा तभी उसके संस्कारों का जन्म हुआ होगा .

यही संस्कार उसके परिवेश को उसके जीवन से जोड़ने का माध्यम बना होगा जहाँ मानव जीवन नितांत अपने भीतर उतरने का आनंद  और रास्ता खोज निकलने में समर्थ हुआ होगा .

मानव जीवन के अनुभव की सघनता और अभिव्यक्ति की बेचैनी प्रथमतः साहित्य चेतना की आधार भूमि रही होगी जहाँ वितान की दीर्घता तो नहीं रही होगी लेकिन विचारों का स्फुलिंग- उत्प्रेरण अवश्य ही मानव मन की पकी ,अधपकी ,भाव –दशा प्रस्फुटन का माध्यम तलाशती होगी .

साहित्य की मूल दशा मौखिक अभिव्यक्ति की इसी कुहेलिका या क्रोड़ से क्षीणधारा की निर्झरी के रूप में अपने प्राकट्य की विशाल मनोभूमि की तलाश में निकल पड़ी होगी .

साहित्य का प्रथम और अंतिम लक्ष्य मानवीय अनुभूति की सप्रमाण अभिव्यक्ति ही रही जहाँ उसने अपने विकास के चरण को उठाते हुए अपनी अनुभूतियों में परिवेश परम्परा ,प्रतीक और पहचान की ज्ञात वस्तुओं से अपने को जोड़कर अपनी आभा का विस्तार करना  सीखा होगा . उसमें सहित -ता का विस्तार हुआ होगा .

कल तक उसकी चेतना सिर्फ क्षणों को पहचानती होगी लेकिन सहित भाव का मेल उसे काल बोध का अभिज्ञान ,कल ;आज और कल की चेतना का स्फुरण देता होगा .ऐसें में साहित्य निर्माण की प्रक्रिया एक जैविक रसायन की प्रक्रिया से गुजरकर मानव जीवन की गति मुक्ति का प्रस्थान –विन्दु बना .

साहित्य का प्रथम परिबोध- व्यवहार [विहेवियर ]

साहित्य की परिभाषाएं आज तक जहाँ कहीं से निर्मित हुईं उसमें व्यव्हार की चेतना ने ही इसकी सत्ता को अन्य जीवों से पृथक करने की क्षमता प्राप्त की है .मानव का मानव से ,प्रक्रति के बदलते परिवेश से ,जीवन की अन्तरंग अनुभूतियों से ,प्रकट अप्रकट  से व्यव्हार की कसौटी पर ही निर्मित हुआ .यह आज तक निर्विघ्न अबाध गति से प्रवहमान है .व्यव्हार ही मानवता की निजी पूंजी और शक्ति रही है जिस कारण उसकी संप्रुभता प्रकट और अक्षुण रही है .

Saahitya Jeevan ka Kolaaz hai

Maanav jeevan kee sanaatan upalabdhi ka bodh jis shaastr se pramaan sahit praapt hota hai usaka naam saahity hai. saahitya naam isalie ki is chetana kee visheshata sahit –ta mein sambhaavit huee hai .maanav jeevan ne apane vichaaron ,bhaavon aur sanskaaron kee sanraksha isee maadhyam se kiya hai . anaadi kaal se manushy apane man mashtishk ka upayog apanee suraksha,sanvardhan ,saath –saath jeene kee vivashata ke lie sabhyata nirmaan se poorv hee karata hoga .apane man ke uthate girate vichaaron ,sahayog kee aakaanksha ,paraspar vaichaarik aadaan pradaan ke uparaant hee usane paashavik chetana ,sanskaaron se mukti paee hogee .jab vah maanaveey parivesh kee svatantr ikaee ke roop mein barbarata se mukt apane man mein ek nitaant nijee vichaaron ka janmadaata bana hoga tabhee usane man kee baat kee sahabhaagita ka sanskaar paaya hoga .maanav man jab muktaavastha kee laharon par jeevan tarangon ko aabhaashit karata hoga tabhee usake sanskaaron ka janm hua hoga .yahee sanskaar usake parivesh ko usake jeevan se jodane ka maadhyam bana hoga jahaan maanav jeevan nitaant apane bheetar utarane ka aanand aur raasta khoj nikalane mein samarth hua hoga .maanav jeevan ke anubhav kee saghanata aur abhivyakti kee bechainee prathamatah saahity chetana kee aadhaar bhoomi rahee hogee jahaan vitaan kee deerghata to nahin rahee hogee lekin vichaaron ka sphuling- utpreran avashy hee maanav man kee pakee ,adhapakee ,bhaav –dasha prasphutan ka maadhyam talaashatee hogee .saahity kee mool dasha maukhik abhivyakti kee isee kuhelika ya krod se ksheenadhaara kee nirjharee ke roop mein apane praakaty kee vishaal manobhoomi kee talaash mein nikal padee hogee .

Saahity ka pratham aur antim lakshy maanaveey anubhooti kee sapramaan abhivyakti hee rahee jahaan usane apane vikaas ke charan ko uthaate hue apanee anubhootiyon mein parivesh parampara ,prateek aur pahachaan kee gyaat vastuon se apane ko jodakar apanee aabha ka vistaar karana seekha hoga . usamen sahit -ta ka vistaar hua hoga .kal tak usakee chetana sirph kshanon ko pahachaanatee hogee lekin sahit bhaav ka mel use kaal bodh ka abhigyaan ,kal ;aaj aur kal kee chetana ka sphuran deta hoga .aisen mein saahity nirmaan kee prakriya ek jaivik rasaayan kee prakriya se gujarakar maanav jeevan kee gati mukti ka prasthaan –vindu bana .

Saahity ka pratham paribodh- vyavahaar [ behaviour ]

Saahity kee paribhaashaen aaj tak jahaan kaheen se nirmit hueen usamen vyavhaar kee chetana ne hee isakee satta ko any jeevon se prthak karane kee kshamata praapt kee hai .maanav ka maanav se ,prakrati ke badalate parivesh se ,jeevan kee antarang anubhootiyon se ,prakat aprakat se vyavhaar kee kasautee par hee nirmit hua .yah aaj tak nirvighn abaadh gati se pravahamaan hai .vyavhaar hee maanavata kee nijee poonjee aur shakti rahee hai jis kaaran usakee samprubhata prakat aur akshun rahee hai .

Translation ( Google )

Literature is a collage of life

The realization of the eternal achievement of human life is the name of the script, which is obtained with the proof of literature. The literature got its name is so that it has become possible in the attribute of consciousness. Human life through the protection of its thoughts, values ​​, and sacraments have done From time immemorial; human beings will use their mind to protect their culture, culture, and culture together for the sake of living together. Before the emergence of thoughts of their mind, aspiration to cooperate, and after mutual ideological exchanges, Consciousness, rituals. When it is an independent unit of human life, free from vandalism, the birth of a separate personal opinion in your mind Only then would he have found the rituals of participating is the matter of perception? The human mind must have been born of the Sanskaras only when the life of the mind on the waves of succession would have been taken. This ritual must have been the means of connecting its surroundings with its life. Human life must have been able to find the pleasure and way of coming within itself. The denseness of the experience of human life and the restlessness of expression is the beginning. The base of the consciousness must have been where the will has not been long, but the spark of thoughts – must be evolving for the human mind’s ripe, half-baked, bush-blooming blossom. The essential condition of the literature is that this cough or verb of verbal expression As the desolation of Kshinadhara, it will have to go out in search of the vast Morale of its progeny.
The first and final goal of the literature remained the manifest expression of human perception, where he would have learned to extend his or her aura by raising the stage of his development by adding his own identity to the familiar surroundings, symbols, and identities of his surroundings. In it, the person will have expanded. By the time his consciousness will only recognize the moments, but the combination of the emotion with it will give him the sense of time understanding, tomorrow, today and tomorrow, the process of literary production is biological chemistry. By passing through the process of human life, the departure of the liberation of life can be made.
First Concept of Literature – Behavior
The definition of literature has been acquired from nowhere to the consciousness of the behaviour itself to have its ability to separate its power from other organisms. Human beings, from the changing environment of the process, from the intimate realities of life, with the manifest It was created only on the test of behaviour. It is flowing continuously with constant speed to date. Humanity has its private capital and power, due to which it is Blurring is manifest and unmanageable.

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